Pav bhaji recipe in hindi

 1.         Pav bhaji recipe in Hindi 


आज हम बनाएंगे Mombai style pav bhaji ki recipe ये रेसिपी मुंबई में बहुत फेमस  है तो आज हम ये ही बनाने वाले है तो चलिए बनाना शुरू करते है।


2.         Pav bhaji recipe की सामग्री

     सामग्री
  • आधी गुभी 
  • एक हारी शिमला मिर्च 
  • 4 से 5 मीडियम साइज के आलू 
  • 20 से 25 मटर 
  • 1 गाजर 
  • आधी चुकंदर 


3.    Pav bhaji recipe  बनाने की विधि 



Step 1. सबसे पहले आपको सब्जियों को कट कर लेना है हम सभी सब्जियों को उबालेंगे इसलिए उसी हिसाब से कट करे ना जायदा छूटा और नाही जायदा बड़ा मीडियम साइज से कट करले सभी सब्जियों को जैसे आधी गोभी, एक हारी शिमला मिर्च, 4 से 5 आलू, 20 से 25 मटर इन्हे चील का मटर के दाने निकले, थोड़ा सा अदरक  और 3 4 हरी मिर्च 1 गाजर , आधी चुकंदर ये हम कलर के लिए डाल रहे है इससे भाजी में कलर बहुत अच्छा आता है अगर आप नही डालना चाहते है तो आप फ्रूट कलर डाल सकते है । सभी सब्जियों को कट करने के बाद।



Step 2. अब हम सभी सब्जियों को उबालेंगे इसके लिए गैस पर एक कोकर रखे और उसे गरम कर ले। कोकर के गरम होने के बाद थोड़ा सा तेल डाले और  3 से 4 मीडियम साइज के बटर के टुकड़े कोकर में डाले तेल हमने इसलिए डाला है ताकि बटर चिपके नही pav bhaji बनाने में बटर काफी जायदा इस्तेमाल होता क्योंकि इसमें तेल का इस्तेमाल कम किया जाता है अगर आप बटर नही डालना चाहते है तो घी या तेल भी डाल सकते हैं पर Mombai style ki pav bhaji में बटर का इस्तेमाल जायदा किया जाता है बटर को अच्छे से पीगल जाने के बाद गैस को मीडियम करदे और कटी हुई सब्जियों को एक साथ कोकर में डाल दे बटर और सब्जियों को अच्छे मिला दे और थोड़ी देर भूने।



Step 3. 2 से 3 मिटन अच्छे से भूने  हाई फिल्म पर उसके के बाद सब्जियों में थोड़ा नमक डाले ध्यान रखे जायदा नही डालना है थोड़ा डाले अब Pav bhaji मसाला पाउडर डाले ये आप मार्किट से भी मांगा सकते है और ये घर पर भी बनाया जाता है अगर आपको pav bhaji मसाला पाउडर घर पर कैसे बनाते है ये जानना है तो आप मुझे कॉमेंट करके बता सकते है में उस पर भी पोस्ट लिख दूंगी। मसाला पाउड डालने के बाद नमक और मसाला पाउडर को सब्जियों के साथ अच्छे से मिला दे और और 1 कप  फुल पानी डाले सब्जियां पानी में अच्छे से डूब जानी चाहिए पास थोड़ी थोड़ी ऊपर दिखनी चाहिए अब कोकर को बंद करदे और 3 4 सीटी आते तक ना खुले।




Step 4. 3 सिटी आने के बाद कोकर को खोले और देखे की सब्जी अच्छे से गल गई है हमे सब्जी को बिलकुल गला लेना है सब्जियों को इतना गलाना है ताकि उसका भुर्ता बन जाए।अगर 3 सीटी में सब्जी इतनी गल चुकी है तो अब जो पानी कोकर में बजा हुआ है उसके सुखा लें पानी को सूखते सूखते ही हमे एक और चीज बनाई है।




Step 5. अब हम pav bhaji ka masala तैयार करेंगे उसके लिए आपको एक फ्राई पेन लेना है और उसे अच्छे से गरम कर लेना है पेन के गरम होने के बाद थोड़ा सा तेल डाले और 6 से 7 टुकड़े बटर के डाले मीडियम साइज के गैस को मीडियम कर दे। अब एक मीडियम साइज की कटी हुई प्याज डाले प्याज आपको नॉर्मल कट नही करनी है प्याज को  बारीक कट करे चकोर शेप में प्याज को थोड़ा भुंले जायदा नही भुनना है प्याज का कलर पिंक होना चाहिए हल्का ही भूने उसके बाद 1 चम्मच अदरक लहसुन का पेस्ट डाले और इसे भी 1 मिनट तक भूने।




Step 6. साथ को साथ उबली हुई सब्जियों को भी देखते रहे उसका अच्छे से पानी सुखा दे पेन में अब आधा चम्मच हल्दी दर 2 हारी मिर्च को बारीक कट करके डाले और 1 चम्मच लाल मिर्च पाउडर डाले 1 चम्मच pav bhaji मसाला पाउडर डाले और अच्छे से मिलाएं 1 मिनट तक पेन के सभी मसाले को अच्छे से भूने। भूने के बाद 1 मीडियम साइज का टमाटर बारीक कट करके पेन में डाले और उसे भी अच्छे से भूने टमाटर को अच्छे से गलने तक भूने सब्जियों का पानी अभी तक अच्छे से सुख गया होगा। कोकर का गैस बंद कर देऔर सब्जियों को अच्छे से गुट ले।


इसे पड़े Chole bhature Recipe


Step 7. पेन में टमाटर गल गए होंगे अगर नही गले तो गलाले टमाटर के गलने के बाद टमाटर की चटनी डाले थोड़ी सी आप चाहे तो टमाटर सॉस डाल सकते है 1 मिटन तक भूने उसके बाद सब्जियों को पेन में डाले और मसाला और सब्जियों को अच्छे से मिक्स करे इसी बीच नमक स्वादानुसार डाले और  थोड़ी सी कसूरी मेथी डाले और अच्छे  से मिक्स करे ध्यान रहे भाजी में पानी नहीं डालना है अगर भाजी चलने लगी है तो गैस को बिलकुल लो करदे  अब इस भाजी को जब तक भूने तब  तक बटर ऊपर की तरफ दिखाई ना देने लगे।



Step 8. जब तक भाजी तैयार हो रही है तब तक हम पाव को भी तैयार कर लेते है उसके लिए आपको फीके पाव लेने है और एक लावे पर थोड़ा सा तेल डाले और 3 4 बटर के टुकड़े भी डाले और चारो तरफ तवे पे बटर को फेला दे अब पाव को बीच में से कट करले और तवे पर रख दे सीखे हुई परत के ऊपर भी 1 टुकड़ा बटर का डाले ताकि पाव के ऊपर थोड़ी चमक आ जाए भाजी के ऊपर अब तक बटर दिखने लगा होगा गैस को बंद करदे।




 Step 9. आपकी पाव भाजी तैयार है एक प्लाट में भाजी को उतारे और और पाव को भी भाजी के साथ ही रखे भाजी के ऊपर 1 बटर का टुकड़ा डाले और एक 2 धनिए के पत्तो को भाजी के उपर सजा कर परोसे।




Conclusion


आपको हमारी Pav bhaji ki recipe कैसे लगी comment  में ज़रूर बताएगा और अपने ये रेसिपी ट्राई की ओर कैसे बनी ये भी ज़रूर बताइए ये रेसिपी बहुत टेस्टी होती है आपको बहुत पसंद आएगी।



Thank you 😊 


Post a Comment

Hello dosto आपको हमारी रेसिपी कैसे लगती है ज़रूर बनाइए और आप हमारी रेसिपी को ट्राई करते है और आपको टेस्ट कैसे लगता है ये भी बताए thank you 😊love you alll