Chicken tandoori recipe in hindi

  1.                  Tandoori Chicken 


आज कल जब लोग अपने घर में बोर बैठे होते है तो उनका मान करता है कोई अच्छी सी डिश बनाली जाए कोई चटपटी और टेस्टी डिश पर काफी लोगो के साथ ये होता हैं की उनसे बनानी नही आती तो आज के इस पोस्ट में में आपको एक टेस्टी चटपटी और देखते ही मोह में पानी ला देने वाली देश की रेसिपी शेयर करेंगी इस रेसिपी का नाम है Chicken Tandoori recipe तो चलिए बनाना शुरू करते हैं।


2.  Chicken Tandoori Recipe in hindi 

   सामग्री

  • एक चम्मच लाल मिर्च पाउडर 
  • आधा चम्मच हल्दी 
  • आधा चम्मच तंदूरी मसाला 
  • आधा चम्मच गरम मसाला 
  • नमक सुवाद अनुसार 
  • एक बड़ा चम्मच अदरक लहसुन का पेस्ट 
  • एक चम्मच तेल 
  • एक चम्मच नींबू का रस 
  • दही एक चम्मच 

 

3.   Chicken Tandoori का मसाला 



Step 1. सबसे पहले आपको एक बाउल लेना है फिर उस बाउल में एक चम्मच लाल मिर्च पाउडर डालना है अगर आप Chicken Tandoori  को ज्यादा स्पाइजी और चटपटा बनाना चाहते है तो आप लाल मिर्च पाउडर और भी डाल सकते है उसके बाद आपको आधे चम्मच से भी आधा चम्मच हल्दी डालनी है  अगर आपको अच्छा रंग लाना है तो आप  लाल फूड कलर   भी डाल सकते हु उसके बाद आधा चम्मच तंदूरी मसाला  फिर आधा चम्मच गरम मसाला डाले फिर नमक डाले सुवादअनुसार एक बड़ा चम्मच अदरक लहसुन का पेस्ट एक चम्मच तेल डाले एक चम्मच नींबू का रस  डाले और एक बड़ा चम्मच दही डाले।




Step 2. सारा समान बाउल में डालने के बाद उसे अच्छे से मिलाएं चाहे तो आप थोड़ा सा पानी भी  मिला सकते है मसालों को अच्छे से मिलने के बाद आपको इसमे चिकन मिलना है यह पर हम 500 kg चिकन ले रहे है अगर आप ज्यादा चिकन बना रहे है तो सभी मसालों को थोड़ा जायदा डाले चीकन को काफ करके अच्छे से धू लीजिए उसके बाद चीकन के थोड़े बड़े बड़े टुकड़े  कर लीजिए। 


इसे पड़े Chicken 65 best recipe


Step 3 उसके बाद टुकड़ों पर  एक दो कट लगा दीजिए ताकि मसाला अंदर तक पहुंच सके चिकन के पीसेस पर कट लगाने के बाद चिकन को बाउल में डालें और सभी मलासो को  और चिकन को मिलाएं मालासो को चिकन के ऊपर अच्छे से लगाए चिकन के पीसेस पर हमने जो कट लगाए थे उसके अंदर भी मसाले को अच्छे से लगाएं चिकन और मसाले को मिलने के बाद चिकन को 30 से 40 मिनट तक फर्ज में रख दे ।

4.             Chicken Tandoori fry


Step 4. 40 मिनट बाद चिकन और मसाले को फर्ज से बाहर निकले अब एक फ्राई पेन को गरम करे और उसमे दो बड़े चम्मच तेल डाले और एक मीडियम साइज का बटर का टुकड़ा भी डाले इससे टेस्ट अच्छा आता है तेल को अच्छे से गरम करने के बाद  चिकन के 2 3 पीसेस करके तेल में फ्राई होने के लिए डाले जब तक चिकन का रंग सुनेरा ना हो जाए तब तक उसे पलटी ना करे।



 Step 5.   चिकन का रंग सोनेरा होने के बाद धीरे धीरे चिकन को पलटी करे इसे तरह जब तक चिकन का रंग अच्छा लाल न हु जाए और चिकन अच्छे से ना गल जाए उसे अल्टी पलटी करते रहे चिकन का रंग अच्छा लाल होने के बाद उसे फ्राई पेन से बाहर निकले अब गैस को मुडियम करे और इसे तरह सभी  चिकन के पीसेस को फ्राई करले ।



Step 6. उसके बाद सभी फ्राई चिकन के पीसेस को एक प्लेट में उतर ले आपका Chicken Tandoori तयार है इसे धनिया और गोल कटी हुई प्यास और कटे हुए नींबू से  सजा कर परोसे।




Conclusion 


आपको Chicken Tandoori की रेसिपी कैसे लगी कॉमेंट करके zaror बताएगा और आपने इसे ट्राई किया है या नहीं ये भी बताएगा  अगर आप इस रेसिपी को बनाया  है और आपको टेस्ट कैसा लगा ये भी zaror बताना अगर आप Hydrabaadi biryani ki recipe  भी बनाना जानना चाहते है तो आप हमारी ये पोस्ट भी पढ़  सकते है। पोस्ट लिंक 👇
        




Thank you 😊 
 

Post a Comment

Hello dosto आपको हमारी रेसिपी कैसे लगती है ज़रूर बनाइए और आप हमारी रेसिपी को ट्राई करते है और आपको टेस्ट कैसे लगता है ये भी बताए thank you 😊love you alll